Categories
Basic language in Hindi कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज प्रोग्रामिंग की विशेषता

Web Developer Job के लिए कौन सा Basic Programming Language सही है in Hindi

नमस्ते दोस्तोComputer science के बारे में जानकारी रखने वाले हर किसी का सपना होता है Software, Web या mobile app developer बनाना, हर कोई चाहता है की उसके पास इतना programming knowledge हो की वह अपना खुद का software, website या app बना सके या फिर किसी बड़ी software company में high paying developer job पा सके.
 

India में app, web या फिर software developer का job पाना बहुत मुश्किल काम नहीं है लेकिन success पाना एक मुश्किल काम हैं. बहुत से लोगो computer science development field में job करते है और इन्हे में से कुछ लोग fail हैं और कुछ लोग हर साल करोडो रुपये salary पाते है.अगर आप एक BCA or B.Tech, CSE student है और एक developer के रूप में अपना career बनाना चाहते है. तो आप बिलकुल सही जगह है यहाँ पर हम कुछ programming language data research और case study के माध्यम से जानेंगे की कौन सा programming language developer job के सही है? और आप कौन सा choose कर सकते है.

Programming Language क्या है (What is Programming Language in Hindi)?

Programming language जिसे formal या machine language के नाम भी जाना जाता है. यह कुछ instruction से मिलकर बना होता है जो की computer को सही तरीके से चलने में मदद करता है. इसके basic 3 phase होते है.

Input – User द्वारा जो भी input दिया जाता है जैसे की play music.

Process – User input को process करता है और उसे machine language में convert करता है ताकि computer CPU को समझ में आ जाये.

Output – Input के आधार पर सही output मिलता है.

World 1st programming language यानि दुनिया का पहले offical computer program language हैं ‘Plankalkül’ जिसे Konrad Zuse ने 1943 और 1945 के बीच बनाया था. 1949 में इसे दुनिया का पहला high level programming language घोषित कर दिया गया था.

List of programming language:

अगर आप internet पर search करे की दुनिया में कितने programming language है तो आपको correct जानकारी तो नहीं लेकिन फिर भी 7,000+ से ऊपर language के बारे में जानकारी मिलेगा.

C
C++
C#
Java
PHP

जैसे common computer language के बारे में हम जानते है लेकिन ये बस पांच तक सिमित नहीं है आप Wikipedia पर full list चेक कर सकते है.

Top 10 Best Programming Language 2019

hackr.io के हिसाब से better developer job और future को देखते हुए दुनिया के 10 सबसे popular programming language हैं.

1. JavaScript:

small हो या large GitHub पर किसी भी organization द्वारा सबसे ज्यादा use किये जाने वाला language है ‘JavaScript’. यह एक high-level programming language हैं जो की World wide web के core technologies में से एक है. Learn JavaScript Online

2. Java:

Java के object-oriented programming language है जिसे Sun Microsystem ने बनाया था और अभी इसका ownership Oracle के पास हैं. यह Web, Mobile और computer system तीनों तरह platform पर development के लिए use होता है.

3. Python:

दुनिया का सबसे टेक grow करने वाला high-level programming language हैं ‘Paython’ और हर दिन इसका demand बढ़ता है इसका कारण है यह बड़े पैमाने पर machine learning और data analysis के काम के लिए use होता है.

4. PHP

PHP का use reponsive web pages बनाने के लिए होता है और बहुत से बड़े और popular websites इसी पर based है. लेकिन developers के हिसाब से यह सबसे ख़राब language है और अब यह किसी काम का नहीं है.

5. C++

C++ का use game बनाने, browser बनाने और operating system बनाने के लिए किया जाता है चुकी यह एक पुराना लैंग्वेज है लेकिन फिर भी दुनिया भर में पोपुलर है.

6. C#:

इसे एक तरह से Java का alternative कह सकते है C sharp(#) को Microsoft ने बनाया था और लगभग सभी Microsoft application में use होता है और साथ web, software और mobile app बनाने के लिए C# का use होता है.

7. TypeScript:

यह JavaScript का alternative है जिसकी लगभग पूरी functionality, feature और Syntax एक जैसे है, TypeScript को भी Microsoft ने ही बनाया है.

8. Shell:

Shell script एक computer program हैं इसका use operating system को manage करने के लिए किया जाता है यह system administrators के लिए एक essentail language हैं.

9. C:

यह एक पुराना और widly use programming language है इसे computer science के शुरुआती समय में सिखाया जाता है और हर एक student के लिए यह पहला program code होता है.
10. Ruby:

Ruby के open source programming language हैं और आज के समय में बनाने वाले ज्यादातर apps इसी पर based होते हैं. ‘Ruby on Rails’ एक popular framework है जहा पर GitHub, SoudCloud जैसे popular web application develop किये गए है.

Developer Job पाने के लिए कौन सा Programming Language सही है?

India के किसी भी शहर में चले जाए आपको कोई ना कोई Software, App या web development company मिल ही जायेगा और Delhi NCR, Mumbai, Bangalore, Hyderabad, Chennai, Pune हर जगह आपको software developer job, web developer job या App developer job मिल जायेगा.

जब हम Collage में पढाई कर रहे होते है तो हमें अपने subject से बाहर जाकर industries में झाकने का फुर्सत ही नहीं मिलता, जो collage में सिखाया जाता है हमे लगता है आगे बस इसी में career है अच्छा job है. लेकिन ऐसा नहीं है.

मैं अपने experiece से share करू तो India में developer job बहुत है लेकिन स्थिरिता बहुत कम है. अगर आप JavaScript सिखा है तो आपको इसपर job तो मिल जायेगा लेकिन अपने job को बचाए रखने के लिए financial, professional growth के लिए केवल JavaScript ही काफी नहीं है इसके साथ आपको सभी JavaScript frameworks के बारे में जानकारी होना चाहिए. जैसे की…

AngularJS
ReactJS
Meteor.JS
Node.JS
EmberJS
Mithril.JS
PolymerJS
VueJS
Aurelia.js

इतना ही काफी नहीं है आपको JavaScript Libraries के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए और future में अगर कोई नया framework या library आता है तो उससे भी update रहना होगा. ऐसा केवल JavaScript के साथ नहीं है हर एक programming language के साथ है. 

 
Best Programming Language & Field For Developer Job:

India में ज्यादातर development companies, service based हैं यानि वह किसी और के लिए software, website या App development का काम करती है. ऐसे में जो भी client requirement देता है उसी हिसाब से इन्हें काम करना होता है.

Indian IT sector service based होने की वजह से developers को कभी कभी Java, कभी Angular तो कभी JavaScript पर काम करना पड़ता है जिसकी वजह से वह अपने काम में माहिर नहीं हो पाते है.

अगर आप भी इसी तरह service based काम करेंगे तो कभी भी आप एक master developer नहीं बन सकते है. मेरा मानना है की,

Product based development ज्यादा better है service से क्योकि इसमें स्थिरिता है और आपको उस product के हर एक module, functionality के बारे में Best knowledge मिलेगा. मैंने यहाँ पर कुछ product based developer job discription के बारे में बताया है जो की आज कल trending में हैं.

SAP Developer:

SAP एक multinational software corporation है जो की business operations और customer relations manage करने के लिए software बनता है इस समय SAP office 180 देशो में मौजूद है और इसका ERP दुनिया का सबसे best ERP system माना जाता है.

SAP Programming Language:

ABAP (Advanced Business Application Programming) को SAP से बनाया है और इसका use SAP और इससे based applications develop करने के लिए होता है. जैसे की..

Reports
Module Pool Programming
Interfaces
Forms
Data conversions

SAP Developer Salary:

India में SAP ABAP developer की average salary 371k से 1200k per year है और यह position experience, location और knowledge के हिसाब से change होता है. यहाँ पर India के कुछ Top companies में SAP developer Salary का विवरण हैं.

कैसे सीखे SAP ABAP?

ABAP programming आप Online और offline दोनों माध्यम से learn कर सकते है इसके course online Udemy पर मिल जायेगा या फिर आप किसी training institute से संपर्क कर सकते है.
Salesforce Developer:

यह एक Cloud-based software company हैं और मुख्यतः यह Salesforce CRM के लिए पूरी दुनिया में famous हैं. IoT से लेकर AI तक सभी तरह application बनाये और integrate किये जाते है Salesforce platform पर.

Salesforce Programming Language:

APEX Salesforce का programming language है जो की एक object-oriented language है. Salesforce platform किसी भी तरह का applications develop करने के लिए इसी का use किया जाता है या किसी भी तरह का development, integration और customization के लिए use किया जाता है.

Salesforce Developer Job Salary:

India में एक Salesforce developer की basic pay salary 519,377 per year हैं जो की company, experience और location के हिसाब से change होता है. अगर USA में देखा जाए तो इसका salary start होता है $110,897 per year से.

कैसे सीखे Salesforce development?

Salesforce certification के लिए fee देना होता है लेकिन online training free है और आप https://trailhead.salesforce.com/ पर जानकर beginner से लेकर expert level तक की training ले सकते है. इसके साथ आप training institute के माध्यम से भी learn कर सकते है.

ETL Developer:

Extract, Transform, Load develop एक तरह के IT specialist होते है जिनका काम data storage design और control करना होता है. Data warehousing में सबसे ज्यादा ETL का ही इस्तेमाल होता हैं.

ETL Programming Language:

इसका कोई अपना language नहीं है SQL programming और बाकि के सभी database language PL/SQL, MS SQL, इत्यादि use किया जाता है. इसके साथ Python, Perl जैसे programming language use होते है.

ETL Developer Salary:

ETL developer की salary India में करीब 500,000 रुपये per year से start होता है और experience, location और knowledge के हिसाब से change होता रहता है.

कैसे बने ETL Developer?

ETL developer बनाने के लिए किसी एक ETL tool (Talend, Oracle Warehouse Builder इत्यदि) के बारे में जानकारी होना चाहिए इसके लिए आपको किसी अच्छे institute से ETL developer training लेना होगा.

BI Developer:

BI यानि Business Intelligence एक powerful software application है जिसका use data visualization और reporting में होता है. यह Desktop, Cloud और Mobile तीनो जगह पर use किये जाते है. ये कुछ पोपुलर BI software tool हैं.

SAP BI
Oracle BI
Microsoft Power BI
Tableau

BI Programming Language:

BI developer job के लिए कौन सा programing language होता है, या depend करता है की कौन से BI software पर आप Job करना चाहते है.

Power BI developer के लिए database programming के साथ DAX, C# के बारे में जानकारी होना चाहिए.

BI Developer Salary:

India के average BI developer salary करीब 5 लाख रुपये से start होता है जो की experience location और knowledge के हिसाब से change होता रहता है.

कैसे बने BI Developer?

BI Developer के बारे में basic information आपको Online free में मिल जायेगा लेकिन complete training के लिए आपको किसी institute के पास जाना होगा और वहा से training लेना होगा.

दोस्तों, अगर आप development field में जाना चाहते है तो आपके लिए मेरे हिसाब से ये सबसे best field और developer job description है. जो आपको future में high paying job दिला सकते है. अगर आपके पास कोई सुझाव हो या कोई सवाल हो तो आप कमेंट में जरुर लिखे.