Categories
google search engine एसईओ विशेषज्ञ गूगल सर्च इंजन गूगल हिंदी सर्च इंजन भारतीय सर्च इंजन

नयी ब्लॉग पोस्ट इंडेक्स होने पर गूगल से सूचना कैसे प्राप्त करें आप अपनी website और blog की new post in Hindi

आप अपनी website और blog की new post के index होने पर Google Alerts प्राप्त कर सकते है। दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने 2016 में Google Alerts को लांच किया था। जिसका इस्तेमाल आप ब्लॉगर नयी ब्लॉग पोस्ट के इंडेक्स होने पर सूचना प्राप्त करने में कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?
 

Google alert set करके आप अपनी interesting content की निगरानी कर सकते हैं। अगर आप एक blogger है तो आप इसका इस्तेमाल new post notification पाने के लिए कर सकते हैं।

जब भी आप अपने ब्लॉग पर कोई नई ब्लॉग पोस्ट publish करते हो तो उसके index होने का पता करने के लिए आप उसका keywords गूगल में सर्च करते हैं।

या फिर इसके लिए आपको Google search console के Inspection tool का इस्तेमाल करना पड़ता है। सोचिए अगर क्या हो आपको आपकी नयी ब्लॉग पोस्ट Index होने पर email alert मिल जाए।

इसके लिए आपको Google alerts set up करना पड़ेगा। कैसे करना है उसका तरीका हम यहां पर बता रहे हैं?

नई ब्लॉग पोस्ट Index सूचना पाने के लिए Google Alerts Setup कैसे करें?

आपने Google alerts का इस्तेमाल तो किया ही होगा, अगर नहीं तो कोई बात नहीं यहां पर हम आपको step by step setup करने का तरीका बता रहे हैं।

Step 1:

सबसे पहले आप https://www.google.com/alerts पर जाएं।

Step 2:

अपनी website का “site:yourdomain.com” कोड डालें।

Show options पर क्लिक करें।

Step 3:

अब आपको ‘Create alert’ बटन के पास ‘ Show options’ दिखाई देगा। इसे खोलें और नीचे दिखाए गए अनुसार सभी को बदलें। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इसे बदल सकते हैं।

How often: As-it-happens

Sources: Automatic

Language: English

Region: Any Region

How many: All results

Deliver to: यहां आपको अपनी ईमेल आईडी add करनी है, जहां आपको सूचित किया जाना है।

Setup google alert for website

Step 4:

Finally, आपको CREATE ALERT बटन पर क्लिक कर देना है, बस हो गया।

अब आपने अपनी साइट के लिए सफलतापूर्वक अलर्ट बना लिया है। जैसे ही आपकी साइट Google द्वारा Index होगी, आपको ईमेल के माध्यम से सूचना मिल जाएगी।

निष्कर्ष,

ब्लॉगर्स के मामले में, Google अलर्ट आपके प्रतिस्पर्धियों और उनकी हाल की ट्रैफ़िक रणनीतियों पर नज़र रखने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके अलावा, यदि आपने किसी विशेष विषय पर कोई लेख प्रकाशित किया है, तो आप संबंधित विषय के लिए भी Google अलर्ट का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके अलावा, Google अलर्ट निश्चित रूप से नौकरी चाहने वालों, समाचार अलर्ट, स्टॉक अलर्ट, कैलेंडर अलर्ट या मूल्य अलर्ट के लिए अलर्ट प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा काम करेगा।

इसलिए Google अलर्ट का उपयोग करना शुरू करें और मुझे बताएं कि आपको अपने अलर्ट से कौन सी चीजें अच्छी लगती हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी।

इसे फेसबुक, ट्विटर पर शेयर करना ना भूले।