जन्मदिन और जन्मतिथि में अंतर (Difference between Birthday and Birthdate)

Birthday | जन्मदिन

Birthday जन्मदिन एक ऐसा दिन होता हैं जब कोई व्यक्ति या संस्थान अपने जन्म की सालगिरह मनाते हैं. इसे मनाने के लिए उपहार का लेन-देन, पार्टी, दावत आदि के माध्यम से मनाते हैं. कुछ महापुरषों में नाम पर विशेष छुट्टिया भी होती हैं जैसे गाँधी जयंतीबुद्ध का जन्मदिन आदि.

जन्मदिन और जन्मतिथि में अंतर (Difference between Birthday and Birthdate)

जन्मदिन और जन्मतिथि में बड़ा छोटा सा अंतर होता हैं. जन्मदिन प्रत्येक वर्ष में एक बार जरूर आता हैं (उदाहरण – 15 मार्च ). जबकि जन्मतिथि मतलब एक तारीख जब व्यक्ति का जन्म हुआ हैं (उदाहरण – 15 मार्च 1987 ).

जन्मदिन पर भारतीय परम्परा (Indian tradition on Birthday)

  1. नेपाल और भारत में एक बच्चे के पहले जन्मदिन पर, बच्चे के सिर के बाल को काट दिया जाता हैं माना जाता हैं कि बालों के हटाने से बच्चे का शुद्धिकरण और आत्मा का नवीकरण का प्रतीक होता हैं.
  2. कुछ हिन्दू जातियों के पुरूष बच्चे, जैसे – ब्राह्मण, भूमिहार, राय आदि, 12वीं या 13वीं जन्मदिन पर उनका उपनयन संस्कार बड़ी धूम-धाम से होता हैं जिसमे उनका शुद्धिकरण होता हैं और उन्हें ब्राह्मण मान लिया जाता हैं. इसमे बच्चा एक आशीर्वाद धागा लेता हैं और उसे पहनता हैं.
Birthday Wishes (जन्मदिन की शुभकामनाएँ)
यदि आप अपने दोस्त या फैमिली को जन्मदिन की शुभ कामनाएँ देना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे. इसमे आपको बर्थडे मेसेज (Birthday Message), बर्थडे कार्ड (Birthday Card) और बर्थडे ग्रीटिंग्स (Birthday Greetings) मिलेंगे.
  • बर्थडे विशेस हिंदी में (Birthday Wishes Hindi Me)
  • बर्थडे विशेस अंग्रेजी में (Birthday Wishes in English)

Post a Comment

Previous Post Next Post